google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

चेहरे पर अनचाहे बाल खूबसूरती पर दाग | Unwanted hair on face stains on Beauty


चेहरे पर अनचाहे बाल खूबसूरती पर दाग जैसे होते हैं। चेहरे में बाल आने के पीछे का कारण हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं। जब एंड्रोजन की मात्रा महिला के शरीर में बढ़ जाती है तो उनके चेहरे और शरीर के अन्य अंगों में अनचाहे बाल आने लगते हैं। इसके अलावा आनुवांशिकता व कुछ क्रीम व दवाईयों के साइड इफैक्ट के कारण भी अनचाहे बालों की समस्याआ हो सकती है। लेकिन थ्रेडिंग और वैक्सिंग के अलावा भी कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्‍हें आजमाकर आप अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं।

 

चेहरे पर अनचाहे बाल खूबसूरती पर दाग जैसे होते हैं। चेहरे में बाल आने के पीछे का कारण हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं। जब एंड्रोजन की मात्रा महिला के शरीर में बढ़ जाती है तो उनके चेहरे और शरीर के अन्य अंगों में अनचाहे बाल आने लगते हैं। इसके अलावा आनुवांशिकता व कुछ क्रीम व दवाईयों के साइड इफैक्ट के कारण भी अनचाहे बालों की समस्याआ हो सकती है। इन बालों को हटाने के लिए कई महिलाएं थ्रेडिंग का सहारा लेती हैं, तो कुछ ब्लीच और अन्य कई तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। इससे आपके चेहरे पर दिखने वाले बालों की समस्या तो दूर हो जाती है, लेकिन कई बार यह तरीके आपको नुकसान आपको पहुंचाते हैं।


https://www.merivrinda.com/post/make-the-eyebrows-dense


अनचाहे बालों को हटाने के लिए ये तरीके कई बार काफी दर्दनाक भी होते हैं। वैसे तो हमारे शरीर के हर हिस्से पर बाल होते हैं, लेकिन कुछ जगह के बाल हमारी खूबसूरती पर दाग साबित होते हैं। ऐसे

में उन्हें शेविंग और थ्रेड के जरिए हर महीने हटाना पड़ता है, जिसमें काफी दर्द और तकलीफ का सामना करना पड़ता है। लेकिन थ्रेडिंग और वैक्सिंग के अलावा भी कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्‍हें आजमाकर आप अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं।


https://www.merivrinda.com/post/sookhe-aur-phate-honthon-kee-uchit-dekhabhaal


अंडे का फेस पैक

यदि आप नॉन वेजिटेरियन नहीं और या अंडे से कोई परहेज नहीं हैं तो आप एक अंडे का सफेद भाग फेंट लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। कुछ सप्‍ताह के प्रयोग के बाद आपको हमेशा के लिए अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जायेगा।

फिटकरी और गुलाब जल

आधा चम्मच फिटकरी पाउडर में 2-3 चम्मच गुलाब जल मिलाकर अनचाहे बालों पर लगाने से अनचाहे बालों से आसानी से छुटकारा मिल जायेगा। यह नुस्‍खा आप हफ्ते में 4-6 बार प्रयोग करें।



अंडे की सफेदी और कार्नफ्लार

1 अंडे का सफेदी, चीनी और कार्न फ्लोर को मिला कर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट से चेहरे पर अनचाहे बालों पर लगाकर हल्‍के हाथों से मसाज करें। कुछ समय के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। सूखने पर सादे पानी से धो लें। चेहरे पर गर्म पानी का प्रयोग न करें।


https://www.merivrinda.com/post/why-do-wrinkles-fall-on-face


नींबू और शहद

एक चम्मच नींबू के रस में चार चम्मच शहद मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे लगा लें। नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड होने के कारण यह न सिर्फ आपको अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाएगा, बल्कि आपके चेहरे की रंगत भी निखार आ जायेगा। चेहरे को धोकर साफ कर सुखा लें। फिर चेहरे पर नींबू और शहद को लगायें। पैक के सूखने के बाद, इसे उल्टे तरफ एक गीले सूती कपड़े से रगड़ें। चेहरे के उस क्षेत्र पर जहां बालों की अधिकता हो, वहां गाढ़ा पैक लगाएं यदि आपके चेहरे पर बहुत बाल हैं तो इसे हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।



आलू और मूंग दाल फेस पैक

रात को एक दिन पहले एक चौथाई कटोरी मूंग दाल को पूरी रात के लिए पानी में भिगो दें। सुबह मूंग दाल को पीसकर बारीक पेस्‍ट बना लें। दाल को पीसते समय इसमें आवश्‍यकतानुसार कच्‍चा आलू भी पीस लें। तैयार पेस्‍ट को चेहरे पर लगायें। 10-15 मिनट बाद इसे रगड़ते हुए छुड़ाएं। यह पेस्ट भी इस पेरशानी को खत्म करने में कारगर साबित होगा।


https://www.merivrinda.com/post/30-varsh-ke-baad-bhee-dikhen-javaan


पपीता और हल्दी

आप घर पर कच्चे पपीते को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर दें। अब इन टुकड़ों का पेस्ट बना लें। पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर तैयार पेस्ट को चेहरे के बालों पर लगायें। 15 मिनट बाद चेहरे की मालिश करने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। कच्चे पपीते में पपाअन होता है, जो बालों के रोम छिद्रों को फैलाता है। जिससे चेहरे के बाल गिरने लगते हैं और इसके अलावा यह आपकी त्वचा की डेड सेल्स को हटाने का काम करता है। यह प्रयोग सप्ताह में दो या तीन बार कर सकते हैं।


दलिया और केला

दलिया बहुत ही आसानी से मिल जाता है। यह त्वचा के लिए भी इतना हेल्दी हो सकता है यह शायद आपने सोचा भी नहीं होगा। दलिए में एवेंथ्रामैमाइड होता है, जो एक तरह का एंटीऑक्सीएडेंट होता है। यह त्वचा में जलन व खुजली की समस्या को कम करता है। इसलिए दलिए को फेस पैक को स्क्रब की तरह उपयोग करने से न सिर्फ आपके चेहरे से अनचाहे बाल निकलेंगे बल्कि त्वचा मुलायम भी होती है। इसके लिए पके हुए केले का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में बारीक पिसा हुआ दलिया मिलाएं। पेस्ट को चेहरे के बालों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद हल्‍की मसाज करके ठंडे पानी से चेहरा धो लें।


https://www.merivrinda.com/post/skincare


बेसन और गुलाब जल

बेसन में थोड़ा सा गुलाबजल और चुटकीभर हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर सूखने तक लगायें, फिर रगड़कर छुड़ा लें। सादे पानी से चेहरे को धो लें। आप चाहें तो बेसन में हल्दी और सरसों का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाइए और इसे चेहरे पर कुछ देर तक रगड़िए। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से अनचाहे बाल खत्म हो जाते हैं।



 
 
google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0