google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

फटे और सूखे होंठों की उचित देखभाल | phate aur Sookhe honthon kee uchit dekhabhaal

Updated: Aug 5, 2021


हमारे शरीर के अन्‍य अंगों तुलना में होंठों की त्‍वचा बहुत ही नाजुक और पतली होती है। होंठों में नमी बरकरार रह सके और यह सर्दियों में भी कोमल मुलायम और अपने प्राकृतिक रंग में रहकर चेहरे की सुंदरता में चार चांद लगा सकें, इसके लिए होंठों की अलग से खास देखभाल की आवश्‍यकता होती है। आइये जानते हैं कुछ आसान टिप्‍स, केयर रूटीन, जिन्‍हें अपना कर अपने नाजुक होंठों की खूबसूरती को बढा सकती हैं।

 

कुछ आसान टिप्‍स, केयर रूटीन

बदरंग और फटे होंठ, चेहरे की सुंदरता को बि‍गाड देते हैं। लडका हो या लडकी, होंठ फटने से बहुत तकलीफ होती है। होंठों में बॉडी ऑयल और स्‍वेद ग्‍लैड्स नहीं होती हैं, इससे तेज और ठंडी हवाओं में होंठ जल्‍दी सूख जाते हैं। हमारे शरीर के अन्‍य अंगों तुलना में होंठों की त्‍वचा बहुत ही नाजुक और पतली होती है। होंठों में नमी बरकरार रह सके और यह सर्दियों में भी कोमल मुलायम और अपने प्राकृतिक रंग में रहकर चेहरे की सुंदरता में चार चांद लगा सकें। इसके लिए होंठों की अलग से खास देखभाल की आवश्‍यकता होती है।


https://www.merivrinda.com/post/30-varsh-ke-baad-bhee-dikhen-javaan


आइये जानते हैं कुछ आसान टिप्‍स, केयर रूटीन, जिन्‍हें आप अपना कर अपने नाजुक होंठों की खूबसूरती को बढा सकती हैं।

एक कहावत है कि हम कैसा भोजन करते हैं वह हमारी त्‍वचा के द्वारा आंका जा सकता है। इसलिए होंठों और त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए सर्वप्रथम हमारा पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना आवश्‍यक है। हमारे शरीर में 75 प्रतिशत पानी है, जब शरीर में इसकी मात्रा कम हो जाती है तो अनेक प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियां पैदा होने लगती हैं, जिनमें से होंठो का फटना भी मुख्‍य कारण है। इसलिए प्रतिदिन पर्याप्‍त मात्रा में पानी अवश्‍य पीयें। पानी का कोई भी विकल्‍प नहीं है।



शरीर के लिए पौष्टिक भोजन करना भी अत्‍यंत आवश्‍यक है। स्‍वस्‍थ शरीर के लिए भोजन में सभी आवश्‍यक तत्‍व होने चाहिए। होंठों की रंगत के लिए भोजन में आयरन पर्याप्‍त मात्रा का होना आवश्‍यक है।

वैसे तो मार्केट में अनेक प्रकार के कॉस्‍मेटिक्‍स उपल्‍ब्‍ध हैं जिनके प्रयोग से आप कुछ देर के लिए तो अपने होंठों की खूबसूरती बढा सकती हैं किन्‍तु इनके नियमित प्रयोग से आपके होंठों की नाजुक त्‍वचा को हानि ही पहुंचेगी। इसलिए इनका प्रयोग कम से कम करें।

https://www.merivrinda.com/post/skincare


भोजन में सलाद अवश्‍य लें जिसमें प्‍याज, मूली, गाजर, टमाटर, के साथ ही चुकंदर और शलगम को अवश्‍य शामिल करें। चुकंदर हमारे होंठों की रंगत को बढायेगा और शलगम खून को साफ करने का कार्य भी करती है।

यदि आप प्रतिदिन आप उपरोक्‍त बातों का ख्‍याल रखती हैं तो आपकी त्‍वचा में रूखापन नहीं आयेगा और न ही आपके होंठ ही फटेंगे। किन्‍तु फिर भी किसी वजह से ऐसा होता भी है तो निम्‍नलिखित बातों का ख्‍याल रखें-



अपने होंठों की नमी बरकरार रखने के लिए होंठों से डेड स्किन को रिमूव करें। होंठों की डेड स्किन को रिमूव करने के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपाये अपनाएं। इसके लिए एक छोटे से बाउल में ब्राउन शुगर और शहद लें और दोनों को अच्‍छी तरह मिलाकर होंठों पर लगायें और हल्‍के हाथों से स्‍क्रब करें। इसके बाद गीले मुलायम कपडे से होंठों को पोंछकर साफ कर दें। ऐसा करने से आपके होंठों की नमी वापिस आ जायेगी और वह पहले की अपेक्षा मुलायम हो जायेंगे।

होंठों को मॉश्‍चराइज करने के लिए रात को सोते समय होंठों पर कोकोनट ऑयल या दूध की ताजा मलाई लगायें इससे आपके होंठ लंबे समय तक मुलायम बने रहेंगे। होंठों को गुलाबी बनाने के लिए मलाई में कुछ बूंदे चुकंदर के रस की डाल लें या फिर देशी गुलाब की पंखुडियां पीसकर मिला लें।


https://www.merivrinda.com/post/taking-care-of-your-skin


अन्‍य टिप्‍स

  • होंठों को समय-समय पर चाटें नहीं। इससे भी होंठ सूख जाते हैं।

  • होंठों पर शहद और ग्लिसरीन लगायें। शहद एक प्राकृतिक मॉस्‍चराइजर है, इसमें जीवाणुरोधी गुण होने के कारण यह होंठों में किसी प्रकार के संक्रमण को रोकने में मदद करता है।

https://www.merivrinda.com/post/skincare


  • कच्‍चे दूध में गुलाब की पत्तियों को पीसकर पेस्‍ट बना लें, इस पैक को होंठों पर कुछ समय के लिए लगायें फिर ठंडे पानी से धो दें। गुलाब की पंखुडियों में विटामिन-ई होता है तथा कच्‍चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो होंठों में नमी बरकरार रखने में मदद करते हैं और प्राकृतिक खूबसूरती प्रदान करते हैं।

  • नियमित रूप से रात को सोते समय अपनी नाभि पर नारियल के तेल की कुछ बूंदे डालकर मालिश करें इससे आपके होंठ किसी भी मौसम में नहीं फटेंगे और आपकी त्‍वचा से चमकदार और मुलायम बनेगी।

https://www.merivrinda.com/post/sardiyon-mein-skin-problam-aur-ghareloo-upaay


  • प्रतिदिन ऐलोवेरा का जूस पीयें, इससे आपके शरीर में नमी आयेगी और आपके होंठ नहीं फटेंगे।



 
 
google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0