google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम और घरेलू उपाय | Skin problems and home remedies in winter

Updated: Aug 17, 2021


ठंडी हवाओं का असर केवल हमारी लाइफ स्‍टाइल पर ही नहीं बल्कि त्‍वचा पर भी होता है। इसलिए सदियों में हमें कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद आवश्‍यक है ताकि आप अपनी त्‍वचा को ठंडी हवाओं से बचा सकें और स्‍वस्‍थ रख सकें। सर्दियों में त्‍वचा का फटना, होंठों का ड्राई होना आम बात है। इन सब परेशानियों से बचा जा सकता है। यदि आप अपनी त्‍वचा की देखभाल करेंगी तो सर्दियों के मौसम में भी आपकी त्‍वचा जवां और हेल्‍दी रहेगी।

 

सर्दियां आते ही त्‍वचा रूखी और बेजान होने लगती है। सर्दियों के मौसम में स्‍त्री हो या पुरूष सभी को अपनी त्‍वचा के प्रति लापरवाही नहीं बरतनी चाहि‍ए। ठंडी हवाओं का असर केवल हमारी लाइफ स्‍टाइल पर ही नहीं बल्कि त्‍वचा पर भी होता है। इसलिए सदियों में हमें कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद आवश्‍यक है ताकि आप अपनी त्‍वचा को ठंडी हवाओं से बचा सकें और स्‍वस्‍थ रख सकें। सर्दियों में त्‍वचा का फटना, होंठों का ड्राई होना आम बात है। इन सब परेशानियों से बचा जा सकता है। यदि आप अपनी त्‍वचा की देखभाल करेंगी तो सर्दियों के मौसम में भी आपकी त्‍वचा जवां और हेल्‍दी रहेगी।


https://www.merivrinda.com/post/make-the-eyebrows-dense


बदलता मौसम और प्रदूषण भी पिंपल्‍स का एक बडा कारण है। पिंपल्‍स से हमारे चेहरे की खूबसूरती छिन जाती है बल्कि इनसे होने वाले चेहरे के दाग भी स्किन की खूबसूरती को बिगाड देते हैं। वैसे तो बाजार में अनेकों प्रॉडक्‍ट्स हैं जो पिंपल्‍स को ठीक करने का दावा करते हैं किन्‍तु केमिकल्‍स बेस होने के कारण यह फायदा कम, नुकसान अधिक पहुंचाते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि अपने चेहरे पर होम मेड प्रॉडक्‍ट्स ही प्रयोग करें।



  • आप अपनी त्‍वचा को खुश्‍क होने से बचाने के लिए अपनी त्‍वचा पर वाटर बेस क्रीम और मॉइश्‍चराइजर लगायें। ऑयली स्किन पर क्रीम लगाने से चेहरे पर धूल मिट्टी जल्‍दी चिपकती है। जिससे पिंपल्‍स और दाने निकल आते हैं। इसके अलावा, जिनकी त्‍वचा सेंसेटिव होती है उन्‍हें सदियों में अधिक परेशानियों का सामना करना पडता है। आप इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए सनस्‍क्रीन लोशन लगायें।


https://www.merivrinda.com/post/30-varsh-ke-baad-bhee-dikhen-javaan


  • सर्दियों के मौसम में अपनी त्‍वचा पर मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग न करें। मुल्‍तानी मिट्टी से त्‍वचा का ऑयल निकल जाता है और त्‍वचा और रूखी हो जाती है।

  • नहाने से पहले मॉइश्‍चराइजर से मसाज करें, चेहरे पर हल्‍का दवाब बनाते हुए चिक्‍स, फोरहेड व चिन पर सर्कुलर मसाज करना अच्‍छा होता है।

  • सर्दियों के मौसम में अपने चेहरे पर शहद और अंडे का फेस मास्‍क लगायें इससे त्वचा और अधिक कोमल और हेल्‍दी रहती है। शहद और अंडे के मास्‍क को सप्‍ताह में दो बार प्रयोग करें। इस मास्‍क को आप चेहरे के अलावा हाथ-पैर व अन्‍य जगहों जैसे गर्दन, बाहें आदि पर भी लगा सकती हैं। फेस मास्‍क लगाने के बाद त्‍वचा को गुनगुने पानी से धो दें।

https://www.merivrinda.com/post/taking-care-of-your-skin


तीन चीजें त्‍वचा के लिए हानिकारक हैं -

कई महिलाओं की स्किन इतनी सेंसिटिव होती है कि उस पर कील-मुंहासे आसानी से निकल आते हैं। जरा सी धूल-मिट्टी से ही उनकी स्किन में एलर्जी हो जाती है। यदि ऐसी स्किन पर मेकअप कुछ घंटों के लिए कर लिया जाये तो रेसिज या पिंपल निकल आते हैं। इसके पीछे मुख्‍य वजह मेकअप में प्रयोग होने वाले केमिकल्‍स होते हैं। इसलिए हमें मेकअप करते समय कुछ प्रोडक्‍टस से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

सुगन्‍ध

मेकअप में प्रयोग किये जाने वाले केमिकल्‍स हमारी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। आर्टिफिशियल खुश्‍बुओं में बेंजाल्‍डेहेडे जैसे आर्टिफिशियल फ्रेग्रेन्‍स होते हैं जो त्‍वचा में जलन पैदा करते हैं। इसके प्रयोग से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इस कारण चेहरे पर पिंपल्‍स निकल आते हैं।


https://www.merivrinda.com/post/unwantedhaironfacestainsonbeauty


लेनोलिन

ये मेकअप प्रोडक्‍ट्स में प्रयोग होने वाला सबसे आम इंग्रीडियेंट है लेकिन इसके प्रयोग से त्‍वचा में पिंपल्‍स तेजी से बढते हैं। लेनोलिन असल में सीबम या फिर भेड. की स्किन का ऑयल होता है। मेकअप प्रोडक्‍ट में इसका प्रयोग काफी किया जाता है। इसे वे कॉमेडोजेनिक होते हैं जो पिंपल्‍स को बढाने में मदद करते हैं। इसलिए मेकअप प्रोडक्‍ट प्रयोग करने से पहले चैक कर लें कि इसमें लेनोलिन तो नहीं है।

पेट्रोकेमिकल्‍स

ये भी कई मेकअप प्रॉडक्‍ट्स में मौजूद होते हैं। यह पैराफिन वैक्‍स, मिनरल ऑयल या फिर पेट्रोलियम से प्राप्‍त होने वाले केमिकल्‍स प्रॉडक्‍ट्स होते हैं। यह प्रॉडक्‍ट्स की सेल्‍फ लाइफ को बढाते हैं वहीं दूसरी तरफ यह त्‍वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं जिससे त्‍वचा बेजान हो जाती है।



https://www.merivrinda.com/post/skincare-in-winter


कुछ बातों का रखें ध्‍यान

  • जब भी फेस क्‍लीन करें तो केवल पानी का ही प्रयोग करें। हर बार फेस वॉश का प्रयोग न करें।

  • जंक फूड और तली-भुनी चीजें कम खायें।

  • तनाव से दूर रहें।

  • सन-एक्‍सपोजन से बचें। अगर धूप में लंबे समय रहती हैं तो सनस्‍क्रीन को हर दो घंटे में लगायें।

  • मौसमी फल और सलाद नियमित रूप से खायें।

  • पानी अधिक पीयें।

  • स्‍क्रब का प्रयोग चेहरे पर महीने में एक-दो बार ही करें।

होम मेड फेस पैक



नीम बेस फेस पैक

नीम की ताजा पत्त‍ियां त्‍वचा पर दवाई का काम करती हैं। फेस पैक बनाने के लिए 10 से 12 पत्तियां लें। इनका बारीक पेस्‍ट बना लें। अब पेस्‍ट में 2 चुटकी हल्‍दी मिला लें। पेस्‍ट लगाने से पहले चेहरे को सादे पानी से धोकर सुखा लें। फिर चेहरे पर पेस्‍ट लगायें। पेस्‍ट सूख जाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यदि आप चाहें तो इस पेस्‍ट में संतरे के छिलकों का पाउडर, कच्‍चा दूध और गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इससे आपकी त्‍वचा में निखार आयेगा।


https://www.merivrinda.com/post/why-do-wrinkles-fall-on-face


इस फेस पैक को आप सप्‍ताह में कम से 2 से तीन बार अवश्‍य करें।



ऐलावेरा और शहद फेस पैक

यह फेस पैक हर प्रकार की त्‍वचा के लिए फायदेमंद है। एक चम्‍मच ऐलोबेरा जैल में एक चम्‍मच शहद मिलायें। इसे अच्छे से मिला लें। 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगायें। चेहरा धोने के लिए सादे पानी का ही प्रयोग करें।



Related Posts

See All
 
 
google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0