google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

सर्दियों में अंगुलियों की सूजन कम करने के उपाय |Remedies to reduce swollen fingers in winter

Updated: Oct 29, 2022



सर्दियों के मौसम को एनजॉय करने के लिए सर्दियों में खास देखभाल की आवश्‍यकता है। सर्दियों में वैसे तो कई स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियों का सामना करना पडता है, लेकिन सबसे ज्‍यादा परेशानी अंगुलियों में सूजन आ जाने से होती है। ठंड के सीधे संपर्क में आने से शरीर की कुछ नसें सिकुड़ जाती है। इसका सीधा असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है, जिससे हाथों-पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है। उंगलियां सूजने पर कई बार इसके कारण स्किन भी उतरने लगती है।

 


https://www.merivrinda.com/post/easy_ways_to_lose_weight_in_30days


सर्दियों का मौसम वैसे तो सभी को पसंद हैं। सर्दियों में सब्जियों और फलों की भरमार होती है। सर्दियों में भूख भी खूब लगती है। खाया-पीया सभी आसानी से डायजेस्‍ट भी हो जाता है। कई इलाकों में बर्फ की चादर बि‍छ जाती है जो लोगों के लिए एक घूमने-फि‍रने का बहान बनती हैं। इस मौसम में लोग घूमने-फिरने, खाने-पीने का खूब मजा लेते हैं। लेकिन इसके साथ ही यदि हम थोडा अपनी सेहत या स्‍वयं को लेकर लापरवाह हो जायें तो कई परेशनि‍यों का सामना भी करना पडता है। सर्दियों के मौसम में हाथ-पैर की अंगुलियों में सूजन या लाल निशान बनना आम समस्‍या है किन्‍तु थोडी भी परेशानी समस्‍या को बढा सकती है।


https://www.merivrinda.com/post/kool-he_mein_dard_ke_kaaran_aur_upachaar


सर्दियों के मौसम को एनजॉय करने के लिए सर्दियों में खास देखभाल की आवश्‍यकता है। सर्दियों में वैसे तो कई स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियों का सामना करना पडता है, लेकिन सबसे ज्‍यादा परेशानी अंगुलियों में सूजन आ जाने से होती है।



अंगुलियां सूजने पर अंगुलि‍यों में दर्द और खुजली की समस्‍या होती है जो काफी परेशानी पैदा करती है।

अंगुलियां सर्दियों में नंगे पैर रहने या ठंडी हवाओं के संपर्क में आने या फिर ठंडे पानी में अधिक रहने से सूज सकती हैं।

इसका दूसरा कारण है कि ठंड के सीधे संपर्क में आने से शरीर की कुछ नसें सिकुड़ जाती है। इसका सीधा असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है, जिससे हाथों-पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है। उंगलियां सूजने पर कई बार इसके कारण स्किन भी उतरने लगती है।


https://www.merivrinda.com/post/tanaav_rahit_jeevan_kaise_jeeyen


अंगुलियों की सजून कम करने के कारगर उपाय


सेधा नमक और गर्म पानी से सिकाई करें

आधा बाल्‍टी गर्म पानी लें। उसमें एक चम्‍मच सेंधा नमक डालें। सेंधा नमक में मैग‍नीशियम होता है। सेंधा नमक सिर्फ उपवास में खाने के काम ही नहीं आता बल्कि इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। सेंधा नमक में मैग्‍नीशियम सल्‍फेट होता है। मैग्नीशियम हमारी बॉडी के सेल्स को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होता है। नमक मिलाने के बाद पैरों और हाथों को गर्म पानी में कम से 10-15 मिनट डालकर रखें। पानी की गर्माहट और सेंधा नमक अंगुलियों का दर्द को खींच लेगी और आपको सूजन से तुरंत आराम मिलेगा।


https://www.merivrinda.com/post/hepetaitis-b_itana_khataranaak_k-yon_hai


नारियल या जैतून के गर्म तेल से करें मालिश

नारियल या जैतून के तेल को हल्‍का गर्म करें और प्रतिदिन हाथों और पैरों की रात को सोने से पहले मालिश करें। ऐसा करने से यदि अंगुलियां में सूजन है तो आराम मिलेगा यदि नहीं है तो सूजन नहीं होगी। प्रतिदिन गर्म तेल से मालिश के बाद हाथों और पैरों की नसों का रक्‍त संचार सुचारू रूप से होगा।



पारंपरिक उपाय

सर्दियों में हाथ-पैरों की अंगुलियों की सूजन से बचाने के लिए दो चम्‍मच सरसों के गर्म तेल में एक चौथाई मोमबत्‍ती का टुकडा डालें। मोमबत्‍ती के मेल्‍ट होने पर उसे अच्‍छी तरह मिलायें। थोडा ठंडा होने पर यह एक क्रीम का रूप ले लेगा। इस पेस्‍ट को हाथों और पैरों की अंगुलि‍यों पर लगायें। ऐसा सप्‍ताह में दो-तीन बार करें।


हल्‍दी के तेल की मालिश

जैतून या सरसों के तेल को गर्म करें थोडा ठंडा होने पर उसमें एक चम्‍मच हल्‍दी मिलायें। इस गुनगुने तेल से हाथों और पैरों की अंगुलियों की मालिश करें। हल्‍दी एंटीसेफ्टि‍क होती है, इसके प्रयोग से सूजन, जलन और दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

प्‍याज का रस

प्‍याज में एंटी-बायोटिक और एंटी-सेफ्टि‍क गुण होते हैं। प्‍याज का रस निकालें और हल्‍का गुनगुना हाथों और पैरों की अंगुलियों पर लगा कर छोड दें। आराम मिलेगा।


https://www.merivrinda.com/post/dhalatee-umr-mein-aapaka-bhojan


सर्दियों में बरतें सावधानी

  • सर्दियों में हाथों और पैरों को सर्दी से बचाकर रखें। हाथों और पैरों में ग्‍लफ्स और जुराबें पहनें।

  • हाथ व पैर धोने के लिए गर्म पानी का ही प्रयोग करें।

  • चिलब्‍लेन होने पर तुरंत डॉक्‍टर से मिलें।



https://www.merivrinda.com/post/height-badhaane-ke-achook-upaay


Post: Blog2_Post
bottom of page
google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0