google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

आइब्रोज को अपनी घना बनायें | Make the eyebrows dense

Updated: Sep 14, 2021


आइब्रोज हल्की हों तो चेहरे की खूबसूरती वास्तव में कम हो जाती है। कई कविताओं में कजरारी आंखों और कमान जैसी काली घनी आइब्रोज का जिक्र मिल जाता है। सौंदर्य रस की कविताएं तो नारी की कजरारी आंखों, कमान समान भंवों के बिना पूरी ही नही होतीं। घनी आइब्रोज और कजरारी आंखें सभी को आकर्षित करती हैं।


 

यदि आंखों पर आइब्रोज हल्की हों तो चेहरे की खूबसूरती वास्तव में कम हो जाती है। कई कविताओं में कजरारी आंखों और कमान जैसी काली घनी आइब्रोज का जिक्र मिल जाता है। सौंदर्य रस की कविताएं तो नारी की कजरारी आंखों, कमान समान भंवों के बिना पूरी ही नही होतीं। हिन्दी गाने की कुछ लाइनें इस बात का प्रमाण भी हैं। लाइनें हैं ‘चंदन सा बदन ............. ये काम समान भवेें तेरी, पलकों के किनारे कजरारे। माथे पर सिंदूरी सूरज,............. आबाद हो दिल का वीराना।’


https://www.merivrinda.com/post/unwantedhaironfacestainsonbeauty


सौंदर्य वैसे तो मन का होता है किन्तु बाहरी सौंदर्य को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। यदि आपकी भी आइब्रोज हल्की हैंं तो परेशानी की कोई बात नहीं है। इन्हें घर पर ही घना और आकर्षक बनाया जा सकता है। आइब्रोज को घना और सुंदर बनाने के लिए आपको न तो पार्लर जाने की आवश्यकता है और न ही कोई ट्रीटमेंट लेने की ही आवश्यकता है। इसका समाधान आपके पास आपके घर में ही है। आइब्रोज को घना और सुन्दर बनाने के लिए निम्न नुस्खे अपनााकर अपनी आइब्रोज को घना और काला बना सकती हैं-


एलोवेरा जैल

आज के समय में एलोवेरा जैल हर घर में मिल जाता है। यह आपको बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा। एलोवेरा में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्छे हैं। आइब्रोज को घना बनाने के लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि आप रात को रोते समय ऐलोवेरा जैल को अपनी आइब्रोज पर लगायें और सुबह ठंडे पानी से धो दें। कुछ समय में ही आपकाेे फर्क नजर आने लगेगा।



प्याज का रस

प्याज का रस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्छा है। इसमें बहुत से पौष्टिक गुण होते हैं। यह बालों को मजबूती देने के साथ-साथ बालों की नई ग्रोथ के लिए अच्छा है। इसमें विद्यमान बैक्टीरियल गुण आपकी आइब्रोज को घना बना देंगे। प्याज के रस को नहाने से कुछ समय पहले अपनी आइब्रोज पर लगा लें। ऐसा आप सप्ताह में कम से कम तीन से चार बार करें। कुछ समय बाद ही आपकी आइब्रोज में नई ग्रोथ आनी शुुरू हो जायेगी!

केस्टर ऑयल

केस्टर ऑयल में विद्यमान विटामिन ई, ओमेगा 6 और ओमेगा 9, फैटी एसिड, प्रोटीन और दूसरे मिनरल होते हैं। यह तेल थोड़ा चिपचिपा अधिक होता है। इसके नियमित प्रयोग से आपको परिणाम जल्दी ही नजर आने लगेंगे। आप आइब्रोज की अच्छी ग्रोथ के लिए केस्टर ऑयल का प्रयोग भी कर सकती हैं!


https://www.merivrinda.com/post/what-is-beauty


जैतून का तेल

जैतून का तेल भी बालों की नई ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्छा है। अपनी आइब्रोज पर हल्के हाथों से जैतून के तेल की मालिश करें। उसके बाद गर्म पानी में रुमाल गीला कर आइब्रोज पर कुछ देर रखें और उन्हें हल्की स्टीम दें। यह प्रक्रिया दो तीन बार दोहरायें। इससे नई ग्रोथ से आइब्रोज के बाल घने हो जायेंगे। ऐसा आप सप्ताह में दो तीन बार अवश्‍य करें।


https://www.merivrinda.com/post/30-varsh-ke-baad-bhee-dikhen-javaan


बादाम का तेल

बादाम बालों की कंडीशनिंग करता है, तथा बालों को मजबूत बनाता है, जिससे बाल चमकीले दिखते हैं। कुछ बादाम रात को पानी में भिगो दें, सुबह इन्हें पीस कर बारीक पेस्ट बना लें और इन्हें बालों पर लगायें। कुछ देर इन्हें आइब्रोज पर ही लगा रहने दें। फिर ठंडे सादे पानी से धो दें। सप्ताह में दो-तीन बार ऐसा करें। लाभ होगा।



एक बात का अवश्‍य ख्याल रखें कि जब आप आइब्रोज को घना बनाने के लिए किसी भी टिप्स को अपना रहे हैं तो इस बीच कुछ समय के लिए यदि संभव हो तो थ्रेडिंग करवाना बंद कर दें, जिससे ग्रोथ अच्छे से हो सके और आप भी देख पायें कि ग्रोथ सही हो रही है कि नहीं। आइब्रोज की अच्‍छी ग्रोथ के बाद आप अपनी आइब्रोज को मनचाहा आकार भी दे पायेंगी। इसके साथ ही संतुलित भोजन लें तथा चेहरे पर किसी भी क्रीम आदि का प्रयोग करते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि वह क्रीम आइब्रोज पर न लगे।


https://www.merivrinda.com/post/skincare


 

 
 
google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0