google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

मक्‍का है एक हेल्‍दी आहार | Maize is a healthy food

Updated: Apr 2




मक्का एक ऐसा हेल्दी आहार है जिसे आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा स्नैक्स के रूप में भी ले सकते हैं। शरीर में जमा अतिरिक्‍त फैट यानी कोस्लेस्ट्रॉल को कम करने का सबसे असरदार तरीका है। इसका सेवन करके आप न केवल वजन कम कर सकते हैं बल्कि दूसरी बीमारियों को भी दूर कर सकते हैं। मक्का में विटामिन सी, कैरोटेनॉइड और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करके, धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता है। इसमे मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉ्ल को नियंत्रित करने में सहायक है।

......................................


मक्‍का मेक्सिको में पैदा हुआ था। मक्का जिसे मकई भी कहते हैं। मकई के बीजों में बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं जिनके कारण इनका उपभोग करना लाभकारी होता है। मक्‍का में स्‍टार्च बहुत ही कम मात्रा में होता है। इसे मक्का या कॉर्न के नाम से भी जाना जाता है। कई देशों में यह मुख्‍य भोजन के रूप में उपयोग किया जाता है। मकई के स्‍वास्‍थय लाभ बहुत अधिक होते हैं यह मधुमेह को कम करने, निम्‍न रक्‍तचाप को ठीक करने और जन्‍म के समय तंत्रिका टयूब दोष आदि को कम करने में मदद करता है।


https://www.merivrinda.com/post/healthy-and-tasty-cinnamon-rolls


बहुत फ़ायदेमंद है मक्का

मक्का एक ऐसा हेल्दी आहार है जिसे आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा स्नैक्स के रूप में भी ले सकते हैं। शरीर में जमा अतिरिक्‍त फैट यानी कोस्लेस्ट्रॉल को कम करने का सबसे असरदार तरीका है। इसका सेवन करके आप न केवल वजन कम कर सकते हैं बल्कि दूसरी बीमारियों को भी दूर कर सकते हैं।



कम करे कोलेस्ट्रॉल

मक्का में विटामिन सी, कैरोटेनॉइड और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करके, धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता है। इसमे मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉ्ल को नियंत्रित करने में सहायक है।

कैंसर से बचाये

मक्के में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फ्रलेवेनॉइड तत्वों के कारण यह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को कम करता है। इसके अलावा यह फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाता है। कॉर्न में मौजूद फेरूलिक एसिड, ब्रेस्ट और लीवर के टयूमर के आकार को कम करने में भी मदद करता है।

हड्डियां होती हैं मजबूत

हडिडयों को मजबूत करने के लिए आप दूध और विटामिन-डी का सेवन करते हैं। लेकिन कॉर्न में मौजूद जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन हडिडयों को मजबूत बनाते है। यह गठिया की संभावना को भी कम करता है।

https://www.merivrinda.com/post/tasty-sugar-free-orange-chocolate


त्वचा को निखारे

त्वचा में निखार लाने के लिए बहुत कोशिशें करते हैं, लेकिन नियमित रूप से हम अपने भोजन में मक्का को शामिल करें तो मक्का में विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में होने के कारण त्वचा में निखर जायेगी।



आंखों के लिए फ़ायदेमंद

आंखें अनमोल हैं और इनको स्वसस्थ रखना बहुत जरूरी है। कॉर्न में बीटा-कैरोटीन, विटामिन ‘ए’ होता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आंखों की समस्याओं को कम कर, देखने की क्षमता को भी बेहतर करता है। इसके अलावा बढ़ती उम्र में होने वाली रतौंधी और मैक्युलर डी-जनरेशन की संभावना को भी कम करता है।

https://www.merivrinda.com/post/oil-free-ghiya-ke-kofte


ऊर्जावान बनाता है

यदि आप थका हुआ महसूस कर रहें हैं और शरीर में एनर्जी नहीं है तो आप कॉर्न का सेवन कीजिए। कॉर्न में भरपूर मात्र में कार्बाेहाइड्रेट होता है, जो शरीर में उर्जा का संचार करता है। इसे खानेे बाद पेट जल्दी भर जाता है और आप देर तक एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं।

एनीमिया का उपचार

कॉर्न आयरन से भरपूर होता है और आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है। इसके कारण एनीमिया से बचाव होता है। एनीमिया के इलाज के लिए कॉर्न फायदेमंद साबित होता है।


https://www.merivrinda.com/post/chilled_lemon_ginger_drink


बहुत फ़ायदेमंद है कॉर्न

कॉर्न यानी मक्का एक ऐसा हेल्दी आहार है जिसे आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा स्नैक्स के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। शरीर में जमा अतिरिक्त फैट यानी कॉलेस्ट्रॉल को कम करने का सबसे असरदार तरीका है। इसका सेवन करके आप न केवल वजन कम कर सकते हैं बल्कि दूसरी बीमारियों को भी दूर कर सकते हैं।

पेट की समस्याओं से राहत

अनहेल्दी खाने से कब्ज के साथ दूसरी पेट की समस्यायें हो जाती हैं। यदि कॉर्न को डाइट में शामिल किया जाये तो कॉर्न में मौजूद फाइबर्स, कब्ज से राहत दिलाता है।



गर्भवती महिलाओं के लिए

गर्भवती महिलाओं को खानपान में हिदायत बरतने की विशेष सलाह दी जाती है। ऐसे में मक्का उनके लिए बहुत हेल्दी माना जाता है, क्योांकि कॉर्न में विटामिन बी 9 और फोलिक एसिड होता है। इसे गर्भवती महिलाएं किसी भी रूप में ले सकती हैं।


https://www.merivrinda.com/home/categories/food#google_vignette


 
 
google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0