google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

30 वर्ष के बाद भी दिखें जवां | Look young even after 30 years

Updated: Jun 14, 2021



30 की उम्र आते ही हमारी त्‍वचा में बदलाव आने आरम्‍भ हो जाते हैं। त्‍वचा में रूखापन अधिक और जल्‍दी होने लगता है जिससे झुर्रियां जल्‍दी नजर आने लगती हैं यदि हम अपनी त्‍वचा की देखभाल सही से नहीं करते तो अनेक प्रकार की परेशानि‍यों का सामना करना पड सकता है। चेहरे पर फाइन लाइन दिखना शुरू हो जाती हैं।

 

30 की उम्र आते ही हमारी त्‍वचा में बदलाव आने आरम्‍भ हो जाते हैं। यदि हम अपनी त्‍वचा की देखभाल सही से नहीं करते तो अनेक प्रकार की परेशानि‍यों का सामना करना पड सकता है। चेहरे पर फाइन लाइन दिखना शुरू हो जाती हैं। ऐसे में आवश्‍यक है कि महिलाएं अपनी दिनचर्या में कुछ बातों का ख्‍याल रखें-

आमतौर पर शरीर में पानी की कमी को हम बहुत ही हल्‍के में लेते हैं। प्रतिदिन पर्याप्‍त पानी न पीने से निम्‍न समस्‍याओं का सामना करना पड सकता है।



  • शरीर में पानी की कमी होने से त्‍वचा रूखी हो जाती है।

  • होंठ सूख जाते हैं।

  • होठों से खून आने लगता है।

  • पानी की कमी के कारण गला लगातार सूखने लगता है। हमें डिहाइड्रेशन की समस्‍या से जूझना पड सकता है।

  • त्‍वचा बेजान हो जाती है और चेहरे पर फाइन लाइनें नजर आने लगती हैं।

  • शरीर में पानी की कमी होने से मांसपेशियों में दर्द, आंखों के नीचे डार्क सर्किल नजर आने लगते हैं।

  • लगातार सिर में दर्द की शिकायत रहती है।

  • इसके अलावा यदि शरीर में पानी की कमी होती है तो एसिडिटी की शिकायत का सामना करना पड सकता है। लंबे समय तक ए‍सिडिटी की शिकायत रहने पर मुंह से दुर्गंध आना शुरू हो जाती है।

https://www.merivrinda.com/post/sardiyon-mein-skin-problam-aur-ghareloo-upaay?lang=hi


  • वैसे तो दैनिक आवश्‍यकता के अनुसार सभी को पर्याप्‍त पानी पीना चाहिए किन्‍तु जो महिलाए 30 की उम्र को पार कर चुकी हैं उन्‍हें इस बात का ख्‍याल रखना चाहिए कि वह कोल्‍ड ड्रिंक्‍स आदि के स्‍थान पर पर्याप्‍त पानी पीयें और अपनी उम्र से कम दिखें।

अपनी रूटीन में व्‍यायाम को शामिल करें

व्‍यायाम, योगासन, मेडिटेशन आदि को अपने जीवन का हिस्‍सा बनायें। योग आपको स्‍वस्‍थ रखने के साथ-साथ आपके शरीर से फैट को बर्न कर, टॉक्सिस आदि को फ्लश आउट करेगा जिससे आपकी त्‍वचा का ग्‍लो बढेगा और आप अधिक युवा नजर आएंगी।



प्रतिदिन सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करें

वैसे तो हर उम्र की महिलाओं को घर से बाहर जाने से पहले सनस्‍क्रीन का प्रयोग करना चाहिए किन्‍तु 30 वर्ष के आसपास की महिलाओं को विशेष रूप से इस बात कर ख्‍याल रखें कि वह घर से बाहर चेहरे को ढक कर जायें और चेहरे और बाहों पर सनस्‍क्रीन अवश्‍य लगायें।

https://www.merivrinda.com/post/taking-care-of-your-skin?lang=hi


फेस क्रीम में हाइड्रेशन लेवल अवश्‍य देखें

डायट से लेकर क्रीम में हाइड्रेशन तत्‍व का अवश्‍य ख्‍याल रखें। ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करें। इससे शरीर से टॉक्सिस को बाहर निकलने में मदद मिलेगी। ऐसी फेस क्रीम का चयन करें हाइड्रेशन लेवल ज्‍यादा हो। 30 वर्ष के बाद त्‍वचा में रूखापन अधिक और जल्‍दी होने लगता है जिससे झुर्रियां जल्‍दी नजर आने लगती हैं ऐसे में क्रीम का चयन अधिक महत्‍वपूर्ण है।

सीटीएम मेथड (क्‍लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग)

क्‍लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग तो हर उम्र की महिलाओं को करनी चाहिए। किन्‍तु 30 वर्ष की उम्र की महिलाओं के लिए सीटीएम मेथड को फॉलो करना बेहद आवश्‍यक है। ऐसा करने से आपकी त्‍वचा पर गंदगी जमा नहीं हो पाती, आपके पोर खुले रहने के कारण पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन ग्रहण कर पाते हैं जिससे त्‍वचा को प्रदूषण से भी काफी हद तक बचाया जा सकता है। और आपकी त्‍वचा लंबे सम तक जवां और स्‍वस्‍थ रह पाती है।

  • आजकल ऐसे मास्‍क भी बाजार में मौजूद हैं जो आपके चेहरे की त्‍वचा को पोषण देते हैं। ऐसे मास्‍क को हाइड्रोजन मास्‍क कहते हैं। इस प्रकार के मास्‍क चेहरे को ग्‍लोइंग और सॉफ्ट बनाते हैं। यदि आपके पास यदि इस प्रकार के मास्‍क मौजूद नहीं हैं तो इसके स्‍थान पर आप अपने चेहरे पर दही, शहद और स्किन ऑयल का प्रयोग भी कर सकती हैं।

  • इसके अलावा यदि आपकी त्‍वचा अधिक रूखी है तो ऐसे में आप किसी अच्‍छे कॉस्‍मेटिक क्‍लीनिक से शाइन एंड ग्‍लॉसी फेशियल करवा सकती हैं। इस प्रकार के फेशियल में ताजे फलों का जूस व पल्‍स का प्रयोग किया जाता है। ज्‍यादा ड्राई स्किन होने पर इस फेशियल में ग्लिसरीन का उपयोग किया जाता है। इससे त्‍वचा का मॉइश्‍चराइजर लेवल बढता है और त्‍वचा यंग और स्‍वस्‍थ नजर आती है।



  • बढती उम्र में चेहरे की झुर्रियां कम करने के लिए नियमित रूप से पानी के साथ फिटकरी को चेहरे पर हल्‍के हाथों से मलेंं। कुछ देर बाद अपने चेहरे को सादेे पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे की झुर्रियां खत्‍म हो जायेंगी और आपकी त्‍वचा में खिंचाव आयेगा।

  • पर्याप्‍त नींद लें। समय पर सोयें और सुबह सूर्य उदय तक बिस्‍तर छोड दें। सुबह ताजी हवा में टहले, योगा करें या वाॅॅॅक के लिए जायें। इससे स्‍वस्‍थ रहेंगे और आपकी त्‍वचा खिली-खिली नजर आयेगी।

एक कहावत है ‘फल खुद भी खाएं और त्‍वचा को भी खिलायें’। कहने का अर्थ यह है कि जब भी आप फलों का सेवन करें उनमें से किसी एक फल की एक फांक या पीस लेकर उसे अपने चेहरे पर हल्‍के हाथों से लगायें और कुछ देर रूकने के बाद ताजे पानी से अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको अपनी त्‍वचा में फर्क नजर आने लगेगा। और अपना चेहरा देखकर खुशी से झूम उठेंगी। चेहरे के लिए ताजे फलों से बेहतर कुछ भी नहीं है।

https://www.merivrinda.com/post/make-the-eyebrows-dense?lang=hi




 
 
google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0