google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

घुंघराले बालों की देखभाल कैैैैसे करें ? | How to take care of your curly hair


कई महिलाएं घुंघराले बालों को लेकर परेशान रहती हैं, क्‍योंकि वह अपने बालों की ठीक से देखभाल नहीं कर पातीं क्‍योंकि उनको इस बात की जानकारी ही नहीं होती। घुंघराले बाल, व्‍यक्तित्‍व को एक अलग ही लुक देते हैं और आपके व्‍यक्तित्‍व और अधिक अट्रैक्टिव बना देता देते हैं। घुंघराले बाल आपकी खूबसूरती तो बढाते हैं किन्‍तु इन्‍हें खूबसूरत और स्‍वस्‍थ बनाये रखने के लिए खास देखभाल की आवश्‍यकता होती है।

 

घुंघराले बालों का फैशन कभी पुराना नहीं होता। यह व्‍यक्तित्‍व को एक अलग ही लुक देते हैं और आपके व्‍यक्तित्‍व और अधिक अट्रैक्टिव बना देता देते हैं। घुंघराले बाल आपकी खूबसूरती तो बढाते हैं किन्‍तु इन्‍हें खूबसूरत और स्‍वस्‍थ बनाये रखने के लिए खास देखभाल की आवश्‍यकता होती है। कई महिलाएं घुंघराले बालों को लेकर परेशान रहती हैं, क्‍योंकि वह अपने बालों की ठीक से देखभाल नहीं कर पातीं क्‍योंकि उनको इस बात की जानकारी ही नहीं होती। हम यहां कुछ टिप्‍स दे रहे हैं जिन्‍हें अपना कर आप अपने घुंघराले बालों की उचित देखभाल कर सकेंगे और और अपने व्‍यक्तित्‍व को और अधिक बढा सकेंगी। आप इनकी देखभाल इस तरह से करें कि आपके घुंघराले बाल आपके लुक को और भी अट्रैक्टिव बना दें।

टिप्‍स:

मेयोनीज:

मेयोनीज बाजार में आसानी से मिल जाती है। यह घुंघराले बालों के लिए बहुत ही अच्‍छी है। इसे बालों की जडों से लेकर, बालों के अंत तक लगायें। मेयोनीज को बालों में 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद धो दें। आपके बाल सिल्‍की हो जायेंगे।



अंडा और दही

बालों को धोने से कुछ समय पहले दही और अंडे के मिश्रण को बालों में लगायें। 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद आप किसी हर्बल शैंपू से बालों को धो दें। इस मिश्रण के प्रयोग से आपके बाल चमकीले और मुलायम हो जायेंगे और टूटने भी कम होंगे।


https://www.merivrinda.com/post/make-the-eyebrows-dense


मैथी-आंवला

मैथी दाना और आंवला चूर्ण को पूरी रात के लिए किसी लोहे की कडाई में भिगो दें। अगले दिन बाल धोने के बाद मैथी-आंवले के पानी को बालों पर लगायें और कुछ देर हल्‍के हाथों से मसाज करें। इसके बाद साफ पानी से बालों को धो दें। इस प्रयोग से आपके घुंघराले बाल चमक उठेंगे और टूटने भी कम हो जायेंगे। इस प्रयोग के बाद आपकी उंगलियां बार-बार बालों में जायेंगी और आप खुशी महसूस करेंगे।


https://www.merivrinda.com/post/sookhe-aur-phate-honthon-kee-uchit-dekhabhaal


कोकोनट हॉट ऑयल

बालों को धोने से पहले बालों को हल्‍के गर्म कोकोनट ऑयल में नींबू का रस मिलाकर हल्‍के हाथों से मसाज करें। कुछ देर बालों को धो दें। इससे आपके बाल सिल्‍की हो जायेंगे और आपका मन बार-बार इन्‍हें संवारने का करेगा।

बीयर

बीयर बालों के लिए एक बेहतर लोशन का काम करता है। बीयर का स्‍प्रे बालों में नई जान डाल देता है। इसे बालों में 20 से 25 मिनट तक रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। बीयर आपके बालों को नशीला बना देगी।



केला

एक केला मैश करें उसमें बादाम या एवाकाडो ऑयल मिलाकर अपने बालों पर लगायें। इस पेस्‍ट को बालों पर लगभग आधा घंटा लगा रहने दें। बालों को किसी अच्‍छे शैंपू से धो दें। आप स्‍वयं अपने बालों में बदलाव महसूस करेंगे। आपके बाल मेजेबल, मुलायम और चमकीले हो जायेंगे।

बालों में नमी को बरकरार रखने के लिए बालों में तेल, दही, अंडा, कंडीशनर और सीरम लगाएं।

कर्ली बालों को पहले मॉयश्चर बेस्ड शैंपू से धो लें, फिर टॉवल से ड्राय करके कंडीशनर लगाएं या हेयर मास्क लगाएं। 10 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।


https://www.merivrinda.com/post/30-varsh-ke-baad-bhee-dikhen-javaan


उपरोक्‍त टिप्‍स के अलावा आप अपने खान-पान का भी पूरा ख्‍याल रखें। अपनी डाइट में पर्याप्‍त प्रोटीन, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स को शामिल करें। अपने बालों को प्रदूषण से बचायें और अपनी आइडल लाइफ स्‍टाइल को अपनायें। स्‍वस्‍थ बालों के लिए अपने भोजन में विटामिन 7 से संबंधित खाद्य पदार्थों को अवश्‍य शामिल करें। विटामिन 7 हमारी त्‍वचा, बालों और नाखूनों को स्‍वस्‍थ बनाये रखता है।

विटामिन 7 के स्रोत

विटामिन 7, मांस, मछली, अंडा, चिकन, अनाज, केला, हरी पत्‍तेदार सब्जियां, आलू और सोयाबीन से प्राप्‍त किया जा सकता है। यह एक आवश्‍यक विटामिन है जो स्‍वस्‍थ चयापचय अर्थात मेटाबोलिज्‍म को बनाए रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।



 
 
google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0