google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

हाइट बढाने के अचूक उपाय | Height badhaane ke achook upaay


बच्‍चों की हाइट बढाने के अचूूूक व घरेलू उपाय

अच्‍छी हाइट, अच्‍छे व्‍यक्तित्‍व का हिस्‍सा है। कद छोटा होने से व्‍यक्ति में हीन भावना आती है। कम हा‍इट के कारण करियर में भी परेशानियों का सामना करना पडता है। किसी भी जॉब के लिए आवेदन देने पर अच्‍छी हाइट बहुत मायने रखती है, किन्‍तु नयी जैनेरेशन की हाइट, पहले के मुकाबले कम हुई है। पुराने समय में लोगों की लंबाई 5 से 6 फिट होना एक सामान्‍य बात थी। इसके भी कई कारण हैं। जै‍नेटिक वजह हो सकती है किन्‍तु हमारे बुजुर्ग आज के मुकाबले कद में काफी लंबे थे इसलिए भारतीयों के लिए कद बढाने की संभावनाएं अधिक हैं, किन्‍तु इसके लिए हमें कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना आवश्‍यक है और मेहनत भी थोडी अधिक करने की आवश्‍कयता होगी।



आज हमारी जीवन शैली बिल्‍कुल ही बदलकर असंतुलित हो गई है। असंतुलन किसी में भी हो, हानि ही पहुंचाता है।


https://www.merivrinda.com/post/keep-your-fat-away?lang=hi


हाइट बढाने के लिए हमें निम्‍नलिखि‍त बातों पर अमल करना चाहिए-

सही खान-पान का चुनाव करें

आज हम पैक्‍ड और जंक फूड के आदि हो गये हैं। ऐसा भोजन हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के हानि पहुंचाता है। अच्‍छी हाइट के लिए हमें घर में बना ताजा भोजन करना चाहिए। भोजन में सभी मिनरल्‍स, विटामिन्‍स आदि को शामिल करें। भोजन में हरी पत्‍तेदार सब्जियां, ताजे फल, सूखे मेवे, साबुत अनाज, दूध, दही, घी, अंडा, चिकन आदि को शामिल करें। दूध और दही का प्रतिदिन सेवन करें। इस प्रकार के भोजन से हमारा इम्‍यूनिटी सिस्‍टम मजबूत होगा, साथ ही पाचन तंत्र भी ठीक प्रकार से कार्य करेगा। जो बच्‍चे बीमार रहते हैं उनका शारीरिक विकास ठीक ढंग से नहीं हो पाता। बीमार होने पर शारीरिक विकास प्र‍क्रिया बाधित होती है।



नींद भरपूर लें

अच्‍छी हाइट के लिए समय पर सोयें और कम से कम 10-12 घंटे की नींद अवश्‍य लें।

पानी अधिक पीयें

प्रतिदिन पानी पर्याप्‍त मात्रा में पीना चाहिए। पानी पीने से हमारे शरीर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं जिससे डिहाइड्रेशन की प्रोबलम्‍स नहीं होती और हम कई प्रकार की बीमारियों से बचे रहते हैं।


खेल-कूद और योग को जीवन का हिस्‍सा बनायें

सुबह-सुबह योग आदि करने से शरीर स्‍ट्रेच करता है जिससे हाइट बढने में काफी मदद मिलती है। सुबह-सुबह योग आदि करने से हाइट तो बढेगी ही, साथ ही बॉडी भी फ्लेक्सिबल बनेगी। इसलिए आप प्र‍तिदिन चक्रासन, पश्चिमोतान आसन, सर्वांगसम आसन, हलासन, पर्वतासन ताडासन आदि करें। पर्वतासन बच्‍चों के लिए सबसे अच्‍छा आसन है। इस आसन का नियमित रूप से अभ्‍यास करने से बच्‍चों की हाइट लगातार बढती है।

बच्‍चों को प्रतिदिन खेलना भी चाहिए। खेल में जंप करना, टेनिस, बेडमिंटन, बास्‍केटबॉल, रस्‍सी कूदना आदि जरूर खेलें। रस्‍सी जरूर कूदें, इससे बॉडी मजबूत होती है।


https://www.merivrinda.com/post/%E0%A4%96%E0%A4%9C-%E0%A4%B0-%E0%A4%B8-%E0%A4%AC%E0%A4%9A-%E0%A4%9A-%E0%A4%95-%E0%A4%87%E0%A4%AE-%E0%A4%AF-%E0%A4%A8-%E0%A4%9F-%E0%A4%AC%E0%A4%A2-%E0%A4%AF-khajoor-se-bachhon-ki-immunity-badhayen?lang=hi


पेरेंट्स इस बात का अवश्‍य ख्‍याल रखें कि वह बच्‍चों को मानसिक तनाव से अवश्‍य दूर रखें। बडे होकर तो बच्‍चों को बडा होना ही है, बच्‍चों में मासूमियत और भोलापन होना अत्‍यंत आवश्‍यक है इससे बच्‍चे मानसिक तनाव से काफी हद तक दूर रहते हैं। तनाव, बच्‍चों के शारीरिक विकास में बाधक है।

https://www.merivrinda.com/post/surya-namaskar-is-a-complete-posture?lang=hi


आयुवेर्दिक उपचार

10-12 साल के बच्‍चों को आप प्रतिदिन डॉक्‍टर की सलाह से अश्‍वगं‍धारिष्‍ठ चूर्ण, शतावरी चूर्ण की कुछ मात्रा दिन में एक बार दे सकते हैं। इसके साथ ही बच्‍चों को इंद्रधनुषी फल और सब्जियां अवश्‍य खिलायें। बच्‍चों के भोजन की थाली में लाल, हरी, सफेद, पीली सभी रंग की सब्जियों का समावेश होना आवश्‍यक है।



 
 
google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0