google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

झडते बाल और प्रोटीन | Hair loss and protein

Updated: Jul 10, 2021



प्रोटीन एमिनो एसिड से बनते हैं। यदि शरीर में एमिनो एसिड की कमी हो जाती है तो बाल फ़ाइबर का प्रोडक्शन करने में सक्षम नहीं होते, जिससे बाल वीक होकर गिरने लगते हैं। बालों को हेल्दी बनाये रखने के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट के साथ डाइट में भी प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए। प्रोटीन बालों में मॉइश्चराइजर देने के साथ ही उनको स्वस्थ, मजबूत, चमकदार मुलायम और खूबसूरत बनाता है।


संपूर्ण सौंदर्य को बनाये रखने में प्रोटीन बेहद आवश्यक है। अगर आप प्रोटीन सही मात्रा में ले रहे हैं तो आपकी त्वचा और आपके बाल स्वस्थ रहेंगे। साथ ही आप शारीरिक रूप से भी तंदुरूस्त रहेंगे। प्रोटीन त्वचा की कोशिकाओं की मात्रा को बढ़ाती है, जिससे स्किन हेल्दी होती है। प्रोटीन संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद जरूरी तत्व होता है। इसलिए भोजन में नियमित रूप से प्रोटीन लें। अपने भोजन में सफेद मीट, अंडा, मछली, दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, और दालों को अवश्य शामिल करें। इससे आपके शरीर को पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त होगा।



यदि आपके बाल नियमित रूप से गिर रहे हैं तो प्रोटीन आपके बालों को गिरने से रोकेगा क्योंकि बालों के गिरने की खास वजह शरीर में प्रोटीन की कमी ही है। प्रोटीन एमिनो एसिड से बनते हैं। यदि शरीर में एमिनो एसिड की कमी हो जाती है तो बाल फाइबर का प्रोडक्शन करने में सक्षम नहीं होते, जिससे बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं। प्रोटीन ट्रीटमेंट से बालों की ग्रोथ होती है और बाल मजबूत बनते हैं। प्रोटीन बालों में मॉइश्चराइजर देने के साथ ही उनको स्वस्थ, मजबूत, चमकदार मुलायम और खूबसूरत बनाता है। बालों को हेल्दी बनाये रखने के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट के साथ डाइट में भी प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए इससे बालों की समस्या से हमेशा के लिए निजात पा लेंगी।


https://www.merivrinda.com/post/how-to-take-care-of-your-curly-hair


कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्‍हें अपनाकर बालों को झडने से रोका जा सकता है जो आपके बालों को स्वस्थ रखने में भी सहायक होंगे-


दही

दही में कई आवश्यक विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन होते हैं। इसके साथ ही दही में मौजूद लोक्टिक एसिड बालों की जड़ों को मजबूत करने में भी खूब काम आता है। दही का प्रोटीन हेयर मास्क लगाने से बालों का झड़ना काफी हद तक रुक जाता है। साथ ही आपको संतुलित भोजन लेना चाहिए और उसमेें दही को अवश्य शामिल करें। प्रभावशाली कंडीशनिंग प्रोटीन ट्रीटमेंट के लिए अंडा और दही को मिलाकर बालों को स्कैल्प पर लगायें। इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें फिर शैंपू कर लें। आप इस ट्रीटमेंट को प्रत्येक सप्ताह यह प्रक्रिया दोहरायें।


https://www.merivrinda.com/post/what-is-beauty


केला, शहद और कोकोनट

केला, शहद और कोकोनट ऑयल मास्कः दो केले लें। इन्हें मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें। अब इस पेस्ट में शहद-दो चम्मच, कोकोनट ऑयल एक चम्मच मिला लें। 10 सैकिण्ड के लिए अच्छे से मिलायें। अब इस पेस्ट में थोड़ा पानी डालकर मिलायें और हल्के हाथों से बालों में लगाकर मसाज करें। फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। यह बालों के लिए काफी प्रभावशाली ट्रीटमेंट है।



अंडा

अंडे का पीला भाग प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। जो बालों के लिए मॉइश्चराइजर का कार्य करता है। अपने बालों के अनुसार एक या दो अंडे लें। अंडे को लेकर तब तक फेंटे, जब तक की पेस्ट की तरह झागदार न हो जाये। फिर इस तैयार पेस्ट को बालों की जड़ोें में लगायें। फिर 20 मिनट बाद शैंपू कर लें। आपके बाल बेहद मुलायम और चमकदार हो जायेंगे।


https://www.merivrinda.com/post/look_young_even_after_30years


मेयोनीज और एवोकैडो

मेयोनीज और एवोकैडो से बना प्रोटीन हेयर मास्क बालों के हिए बेहद फायदेमंद है। मेयोनीज में विटामिन ए, विटामिन डी ओर कोबालामाइन होते हैं, जो बालों को ओवरऑल स्ट्रांग बनाते हैं। मेयोनीज तेल और अंडे से बना होता है, इसलिए यह बालों के लिए बेहतर मॉइश्चराइजर का कार्य करता है। एवोकैडो बालों को नमी देता है, जिससे बाल गिरने कम हो जाते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए, दो बड़ी चम्मच मेयोनीज, और आधा मसला हुआ ऐवोकैडो लें। इन दोनों चीजों को कटोरी में मिलाकर अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस कंडीशनर को बालों की जड़ों से लेकर किनारों तक अच्छी तरह लगायें। सप्ताह में एक बार

लगायें। दो तीन सप्ताह के बाद आप इसका सकारात्मक प्रभाव महसूस करने लगेंगे।


मछली और उसका तेल

वैसे तो मछली का सेवन पूरे विश्‍व में ही बडे चाव से किया जाता है किन्‍तु जापानी , दक्षिण भारत और बंगाल के लोगों का यह मुख्‍य भोजन है। मछली में प्रोटीन के साथ ही कई पोषक तत्‍व भी पाये जाते हैं। मछली से कई प्रकार के उत्‍पाद तैयार किये जाते हैं जिनमें मछली का तेल प्रमुख है। मछली के तेल में कुछ प्रासंगिक प्रोटीन होते हैं। मछली और मछली के तेल का सेवन बालों के झड़ने को कम करता है और बालों के विकास को बढ़ाता है, खासकर उन लोगों के, जिनके बाल आरंभ से ही पतली और बेजान होते हैं।

सैल्मन, हेरिंग और मैकेरल जैसी फैटी मछली में पोषक तत्व होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

https://www.merivrinda.com/post/why-do-wrinkles-fall-on-face


स्‍वस्‍थ बालों की देखभाल के साथ ही बालों को संतुलित भोजन की भी आवश्‍यकता है। भोजन में में सभी पोषक तत्‍व होने चाहिए जो स्‍वस्थ शरीर और स्‍वस्‍थ बालों के लिए आवश्‍यक हैं। भोजन में हरी सब्जियां, फल, दूध से बने पदार्थ, मांस, मछली, अंडे आदि को शामिल करना चाहिए। जब शरीर स्‍वस्‍थ होगा तो शरीर के सभी अंग और बाल, त्‍वचा, नाखून आदि भी स्‍वस्‍थ होंगे। अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भरपूर पानी पीना चाहिए। शारीरिक व मानसिक व्‍यायाम करना बेहद आवश्‍यक है। साथ ही जंक व फास्‍ट फूड और पैक्‍ड फूड का सेवन न के बराबर ही करना चाहिए।



https://www.merivrinda.com/post/why-do-wrinkles-fall-on-face


 
 
google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0