google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

घर बैठे कमाएं और आत्मनिर्भर बनें | Earn from home and become self sufficient

Updated: Aug 31, 2021



बढ़ती महंगाई में एक व्यक्ति की आमदनी के घर चलाना आसान नहीं हैं। बच्चों की बढ़ती फीस व घर के अन्य खर्चों को पूरा एक व्यक्ति की आमदनी से पूरा कर पाना नामुमकिन ही है। कोरोना के समय में तो विश्‍वस्‍तर पर अर्थव्‍यवस्‍था औधे मुंह गिर रही है। ऐसे समय में एक व्‍यक्ति का घर चलाना मुश्किल हो गया है। आज के परिवार के सभी सदस्‍यों को आत्‍मनिर्भर रहने की अति आवश्‍यकता है जिससे घर के मुखिया पर आर्थिक बोझ कम से कम पडे। घर में कमाने वाला एक है तो घर की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर होती है। घर में तनाव रहता है। ऐसे में महिलाएं भी सोचती हैं कि काश वह कुछ कर पातीं। घर में काम की जिम्मेदारियों को देखते हुए वह चाहकर भी ऐसा नहीं कर पातीं। पिछले कुछ समय में बहुत कुछ बदला है। पहले हमें कुछ भी काम या जॉब के लिए हमारा बाहर जाना आवश्यक था। घर से बाहर जाये बिना कुछ भी कर पाना, मुमकिन ही नहीं था। किन्तु अब उम्मीदों और आशाओं के कई द्वार खुल गये हैं। अब आप घर से ही दुनिया के किसी भी कोने से अपने टेलेंट के हिसाब से, कोई भी कार्य कर आमदनी बढा सकती हैं,जॉब कर सकती हैं,अपना बिजनेस कर सकती हैं,कोई भी ट्रेनिंग ले सकती हैं। वह भी बिना कुछ इनवेस्ट किये। आत्मनिर्भता एक स्वतंत्रता का द्वार है।


 

आज बढ़ती महंगाई में एक व्यक्ति की आमदनी के घर चलाना आसान नहीं हैं। बच्चों की बढ़ती फीस व घर के अन्य खर्चों को पूरा एक व्यक्ति की आमदनी से पूरा कर पाना नामुमकिन ही है। अगर ऐसा होता है तो घर की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर होती है। घर में तनाव रहता है। ऐसे में महिलाएं भी सोचती हैं कि काश वह कुछ कर पातीं। घर में काम की जिम्मेदारियों को देखते हुए वह चाहकर भी ऐसा नहीं कर पातीं। किन्तु पिछले छह महिनों में सारे समीकरण बिगड़ गये हैं। करोना काल में सभी की आर्थिक हालात बहुत ही कमजोर है। किन्तु कहते हैं कि सोच का भी एक नजरिया है।


https://www.merivrinda.com/post/be-yourself


यदि हमारी सोच सकारात्मक है तो कोई न कोई रास्ता अवश्य होता है। पिछले कुछ समय में बहुत कुछ बदला है। पहले हमें कुछ भी काम या जॉब के लिए हमारा बाहर जाना आवश्यक था। घर से बाहर जाये बिना कुछ भी कर पाना, मुमकिन ही नहीं था। किन्तु अब उम्मीदों और आशाओं के कई द्वार खुल गये हैं। अब आप घर से ही दुनिया के किसी भी कोने से अपने टेलेंट के हिसाब से, कोई भी कार्य कर आमदनी बढा सकती हैं, जॉब कर सकती हैं, अपना बिजनेस कर सकती हैं, कोई भी टेªनिंग ले सकती हैं। वह भी बिना कुछ इनवेस्ट किये। आत्मनिर्भता स्वतंत्रता का एक द्वार है। आत्मनिर्भर होने से महिलाओं में आत्मविश्वास बढता है, आपको खुशी मिलेगी कि आप भी अपने परिवार में आर्थिक सहयोग कर पा रही हैं, आप अपनी प्रतिभा को पहचान पायेंगी। आप घर में रहकर, घर की जिम्मेदारियों के साथ ही कुछ नया कर पायेंगी।



यहां हम ऐसे ही कुछ साइट्स और विषयों पर चर्चा करेंगे। जिनकी मदद से आप स्वयं की प्रतिभा के अनुसार कुछ भी नया कर पायें।

  • आप पैसा कमा पायेंगी।

  • आपको अनुभव प्राप्त होगा।

  • आपकी जानकारी बढेगी

  • सबसे बड़ी बात आपका बैंक बैलेंस बढ़ेगा।

  • और केवल गृहिणी न होकर एक वर्किंग वीमैन भी होंगी।

शुरूआत कैसे करें

आप अपने कार्य की शुरूआत फ्री-लॉसिंग से करें।

1. वर्चुअल अस्टिेंट (virtual assistant)

इस पोस्ट के लिए आप अपनी योग्यता के अनुसार ंचचसल कर सकती हैं। आज बड़ी-बड़ी कंपनियां एप्लॉयज को घर से काम करवाना पसंद कर रही हैं। इससे उनका काफी पैसा बचता है। इससे ऑफिस के ऊपर किया जाने वाला खर्च नहीं करना पड़ता और कपंनी के खर्चों में कम हो जाती है।

इस पोस्ट के लिए आप एडमिन, ऑपरेशन, कॉलिंग या सोशल मीडिया आदि में कोई भी ऑपशन्स अपना सकती हैं।



2. ऑन लाइन होम ट्यूशन (On Line Home Tuition)

घर बैठकर अर्निंग करने के लिए ऑन लाइन होम ट्यूशन एक बेहतर ऑपशन हो सकता है। यदि आप किसी भी विषय में अच्छी पकड़ रखते हैं। टीचिंग का अनुभव है। किसी भी वजह से आप जॉब नहीं कर पा रहे हो तो घर बैठकर किसी को भी ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। आज बदलते समय में आवश्यकताएं और डिजिटल निर्भरता काफी तेजी से बढ़ रही है। आप हिन्दी से लेकर किसी भी विषय का ट्यूशन दे सकते हैं। आप अपना यूट्यूब चैनल भी चला सकते हैं जिसमें आप गणित, हिन्दी, इंग्लिश, साइंस किसी भी विषय पर विडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर डाल सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। लॉक डाउन के समय होम ऑन लाइन ट्यूशन, अभिभावक भी खुशी-खुशी अपना रहे हैं। इंडिया में लगभग 30 लाख विद्यार्थी हैं। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह होम ऑनलाइन ट्यूशन का कितना बड़ा मार्केट है। आप सोशल साइट्स पर जाकर अपने ट्यूशन का ऐड देकर बिना पूंजी लगाये अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप और लोगों को अपने साथ जोड़कर इसे एक बड़ा एंटरप्राइज बना सकते हैं और सफल बिजनेस वीमैन बन सकती हैं।



3. वीडियो इनफ्रल्यूएंसर (Video influencer)

वीडियो देखने वालों और वीडियो बनाने वालों की संख्‍या, इंडिया में बहुत ही तेजी से बढ़ रही हैं। आजकल लोग कुछ भी पढने की बजाये वीडियो देखना अधिक पसंद करते हैं। आप वीडियो इनफ्रल्यूएंसर के द्वारा अपनी प्रतिभा के अनुसार किसी भी चीज की वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। आज कल स्मार्टफोन लगभग सभी के पास होते हैं। इंटरनेट सबसे सस्ता है और लगभग 80» लोग वीडियो देखना पसंद करते हैं। बस वीडियो बनायें और अपलोड करें। कुकिंग, तबला, हारमोनियम, गिटार, पेंटिंग, कड़ाई, सिलाई, बुनाई, क्राफ्रट, गार्डनिंग, टीचिंग आदि कुछ भी, जो आप बनाना चाहें, जिसमें आप निपुण हों, बेहतर से बेहतर बनाकर अपलोड करें। आप ऐसा विषय चुनें जो आपकी हॉबी और स्किल के अनुसार हो। लोग जितना अधिक पसंद करेंगे और देखेंगे आप उतना अधिक पैसा कमा सकेंगे। इसलिए आप डिमाण्ड को देखते हुए कुछ भी बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर कर सकती हैं।

4. ब्लॉगिंग ( Blogging)

यदि आप लेखक हो, या लिखना आपकी हॉबी है। आपको किस्से, कहानी, कविताएं लिखना अच्छा लगता है। तो लिखिए। यह लेखकों के लिए एक स्वर्ण युग कह सकते हैं। पहले क्या होता था कि कुछ भी लिखने के बाद हमें लिखने से अधिक प्रकाशित करने के लिए मेहनत करनी पड़ती थी। यह आवश्यक भी नहीं था कि सभी को पसंद ही आप जाये। सब लेखकों के लेख छापें या न छापें कि अपनी राय अवश्य देते थे, यह सोचे बिना कि लेखक को कैसा लगेगा। किन्तु आज आप किसी भी पर निर्भर नहीं हैं। आपको किसी से भी निवेदन करने की आवश्यकता नहीं हैं। आप लिखिए और अपनी अपनी एक साइट बनाइये या बनवाइएं और उसपर अपने लेख अपलोड करना आरंभ कर दें। आप अपने स्वयं के पब्लिशर बनें। यह डिजिटल का समय हैं। एक क्लिक से आप सैंकड़ों, हजारों, लाखों, करोडों लोगों के सामने अपने लेख को प्रकाशित कर सकते हैं। यह सब विश्व स्तर पर प्रकाशित होगा। आत्मविश्वास के साथ कुछ भी लिखिए। कहानी, किस्से, लेख, कविता, रेसिपी कुछ भी और प्रकाशित कीजिए।

https://www.merivrinda.com/post/vaidik-aashram-vyavastha-aur-jeevan


5. अनुवादक (Translator)

आप कोई भी भाषा जानते हैं, वह राज्य स्तर या अंतर्राष्ट्रीय दोनों ही स्तर पर हो सकती है। तब आप अनुवादक का कार्य बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। आजकल लगभग हर कंपनी को एड के लिए अनुवादक की आवश्यकता होती है। ऐसी कई वेबसाइट्स जहां आप अपना रिज्यूम/सीवी अपलोड कर सकते हैं और अनुवादक अथवा ट्रांसलेटर का कार्य घर बैठे फ्रीलॉस कर सकते हैं। इसमें काफी अच्छा स्कोप है। ट्रांसलेटर की आवश्यकता आज हर पब्लिशिंग हाउस] कंपनियों सभी में हैं। कारोना काल में लगभग सभी कार्य, घर से ही करावाना पसंद कर रहे हैं। यह भी आपके लिए एक अच्छा आप्शन हो सकता है।


तो अब देर किस बात की है। यही समय अपने सपने पूरे करने का, प्‍लान कीजिए और जुट जाइये अपने सपनों की उडान भरने के लिए…..!


https://www.merivrinda.com/post/important_steps_of_life-old_age


 
 
google.com, pub-5665722994956203, DIRECT, f08c47fec0942fa0